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एक अच्छा थीसिस विषय खोजें; पूरी जानकारी जानें (Find a good thesis topic; Know complete information)

एक अच्छा थीसिस विषय खोजें; पूरी जानकारी जानें (Find a good thesis topic; Know complete information)

एक अच्छा थीसिस विषय खोजें; पूरी जानकारी जानें (Find a good thesis topic; Know complete information)

थीसिस विषय : थीसिस विषय चुनना एक छोटा कदम है, लेकिन थीसिस के लिए एक बड़ा कदम है। अध्ययन शुरू से पहले, दोबारा जांच लें कि विषय अच्छी तरह से परिभाषित है। यह देखने के लिए कि क्या विषय काम शुरू के लिए तैयार है, नीचे दिए गए शीर्षकों की सूची देखें।
Thesis Topic: Choosing a thesis topic is a small step, but a big step for the thesis. Before starting the study, double check that the topic is well defined. Check the list of titles below to see if a topic is ready to go.

विषय का उद्देश्य स्पष्ट है: सबसे पहले विषय पर्याप्त रूप से स्पष्ट है, किसी विषय को चुनने का अच्छा तरीका उस पर गहनता से विचार है। यह कहना आसान है, करना उतना नहीं है, क्योंकि अक्सर दिमाग में एक अवधारणा है और कागज पर दूसरी।
The objective of the topic is clear: First of all the topic is clear enough, a good way to choose a topic is to think deeply about it. This is easier said than done, as there is often one concept in the mind and another on paper.

थीसिस विषय चुनते समय स्पष्टता आवश्यक है। परिणामस्वरूप, ऐसे व्यक्ति को समस्या समझाना एक अच्छा विचार है जो क्षेत्र से परिचित नहीं है। विषय के हर पहलू का विश्लेषण करें और यथासंभव सरल तरीके से वर्णन करें। इससे समस्या को नए परिप्रेक्ष्य में देखने में मदद मिलेगी। जब सरलीकृत संस्करण पूरा करगे तभी जटिलता के स्तर जोड़ना शुरू कर सकते हैं।
Clarity is essential while choosing a thesis topic. As a result, it is a good idea to explain the problem to someone who is not familiar with the area. Analyze every aspect of the topic and describe it in the simplest way possible. This will help in seeing the problem in a new perspective. Only after completing the simplified version can you start adding levels of complexity.

विषय पर शोध : एक बार जब निर्धारित करते हैं कि विषय स्पष्ट है, तो अगला कदम महत्वपूर्ण कारक निर्धारित करना है: क्या विषय पर्याप्त जानकारी प्रदान है; यदि सामग्री को पढ़ने या व्याख्यान में इसमें सुनने के बाद इस विषय पर आए हैं, तो संभावना है कि यह मुद्दा शोध योग्य है।
Research the topic: Once you determine that the topic is clear, the next step is to determine the important factors: whether the topic provides enough information; If you came to this topic after reading material or hearing it in a lecture, chances are the issue is worth researching.

अब केवल कैटलॉग, लेख डेटाबेस, इंटरनेट खोज इंजन और पुस्तकालयों में विषय से संबंधित कीवर्ड ढूंढना है।
Now all one has to do is find keywords related to the topic in catalogs, article databases, Internet search engines, and libraries.

विषय में मौलिकता : प्रत्येक थीसिस कुछ स्तर की मौलिकता की मांग है, लेकिन आइए सामना करें: शोध कभी पूरी तरह से मौलिक नहीं है। फिर भी, बाधाओं को देखते हुए इसे यथासंभव अद्वितीय क्यों न बनाए, कागजों के ऐसे सागर में फंस जाएंगे जो तरह ही रणनीति का उपयोग करते हैं। यह एक अद्वितीय परिप्रेक्ष्य के साथ का मौका है।
Originality in topic: Every thesis demands some level of originality, but let's face it: research is never completely original. Still, why not make it as unique as possible given the odds that you will be stuck in a sea of ​​papers that use the same strategy. This is your chance with a unique perspective.

परिणामस्वरूप, शोध अंतराल या पहले से खोजे गए कोण की तलाश एक विचार है जिसका विस्तार है। बस स्रोतों पर पूरा ध्यान पर्याप्त होगा।
As a result, looking for a research gap or an already explored angle is an idea that expands. Simply paying close attention to the sources will suffice.

विषय दर्शकों के रुचिकर : अकादमिक लेखन थकाऊ नहीं चाहिए। थीसिस का आकर्षण स्तर के आधार पर चाहिए। प्रश्न का उत्तर देने के लिए, पहले यह निर्धारित होगा कि पेपर के लक्षित दर्शक कौन हैं और फिर अनुसार कथन तैयार करें।
Topics interesting to the audience: Academic writing should not be boring. The attractiveness of the thesis should be based on level. To answer the question, one must first determine who the target audience of the paper is and then prepare the statement accordingly.

एक स्नातक की थीसिस में प्रोफेसर की रुचि अवश्य चाहिए जो ग्रेडिंग करेगा। पर्यवेक्षक और संभावित नियोक्ता को एमए थीसिस में रुचि चाहिए। क्योंकि शैक्षणिक बाधा अधिक है, एक पीएच.डी. थीसिस के लिए उच्चतम स्तर की रुचि की आवश्यकता है। साथियों, पर्यवेक्षकों और सामान्य शोधकर्ताओं सहित हितधारकों शामिल चाहिए। जब जान जाते हैं कि लिख रहे हैं तो शब्दों को लक्षित दर्शकों के अनुरूप समायोजित आसान है।
A graduate thesis must interest the professor who will be grading it. Supervisors and potential employers should be interested in the MA thesis. Because the academic barrier is high, a Ph.D. The thesis requires the highest level of interest. Stakeholders including peers, supervisors and general researchers should be involved. When you know what you are writing, it is easy to adjust the words to suit the target audience.
एक अच्छा थीसिस विषय खोजें; पूरी जानकारी जानें (Find a good thesis topic; Know complete information)
विषय कार्यप्रणाली आवश्यकता :-सही शोध दृष्टिकोण चुनना महत्वपूर्ण कारकों में से एक है जो यह निर्धारित है कि कोई परियोजना सफल होगी या विफल। एक तकनीक को कई कारकों द्वारा परिभाषित है, जिनमें से महत्वपूर्ण अनुसंधान का अंतिम उद्देश्य और समय है।
Subject Methodology Requirement:-Choosing the right research approach is one of the important factors that determine whether a project will succeed or fail. A technique is defined by several factors, important of which are the ultimate objective and timing of the research.

शोध से किस प्रकार का परिणाम चाहते हैं और कितना समय है, आप शुरू से ही दृष्टिकोण को सीमित में मदद मिलेगी। परिणामस्वरूप गुणात्मक डेटा चाहते हैं और पास समय है, उदाहरण, एक फोकस समूह का संचालन करते हैं। कम समय में मात्रात्मक डेटा आवश्यकता है तो ऑनलाइन सर्वेक्षण पर्याप्त होगा। व्यावहारिक रूप से प्रत्येक अध्ययन में, समय और लक्ष्य निर्णायक विचार होंगे।
Researching what type of results you want and how much time, will help you narrow the approach from the beginning. Want qualitative data as a result and have time to, for example, conduct a focus group. If quantitative data is required in a short period of time, an online survey will suffice. In practically every study, time and goals will be decisive considerations.

थीसिस विषय की मौलिकता : प्रत्येक थीसिस कुछ स्तर की मौलिकता की मांग करती है, लेकिन इसका सामना करें: शोध कभी पूरी मौलिक नहीं है। एक अद्वितीय विषय के साथ शोध अंतराल ढूंढना अच्छा है।  पहले से खोजे गए पहलू पहचान कर विस्तार किया है।
Originality of the thesis topic: Every thesis demands some level of originality, but let's face it: research is never completely original. It's good to find a research gap with a unique topic. Aspects already discovered have been identified and expanded.

विषय रोचक : अकादमिक लेखन को थकाऊ जरूरी नहीं है। इसे आकर्षक के लिए, यह पता लगाए कि पेपर के लक्षित दर्शक कौन हैं और इसे ठीक से तैयार चाहिए। एक बैचलर थीसिस को उस प्रोफेसर की रुचि जगाए जो ग्रेडिंग करेगा। पर्यवेक्षक और संभावित नियोक्ता को एमए थीसिस में रुचि चाहिए। क्योंकि शैक्षणिक बाधा अधिक है, एक पीएच.डी. थीसिस के लिए उच्चतम स्तर की रुचि की आवश्यकता है। साथियों, पर्यवेक्षकों और सामान्य शोधकर्ताओं सहित सभी हितधारकों को शामिल चाहिए।
Interesting topics: Academic writing doesn't have to be boring. To make it attractive, find out who the target audience of the paper is and prepare it properly. A bachelor's thesis should pique the interest of the professor who will be grading. Supervisors and potential employers should be interested in the MA thesis. Because the academic barrier is high, a Ph.D. The thesis requires the highest level of interest. All stakeholders should be involved, including peers, supervisors and general researchers.

विषय स्पष्ट और शोध योग्य : विषय को किसी ऐसे व्यक्ति को समझाना एक विचार है जो क्षेत्र से परिचित नहीं है। विषय के हर पहलू का विश्लेषण करें और यथासंभव सरल तरीके से वर्णन करें। इससे समस्या को नए परिप्रेक्ष्य में देखने में मदद मिलेगी।
The topic is clear and researchable: Explaining the topic to someone who is not familiar with the field is a consideration. Analyze every aspect of the topic and describe it in the simplest way possible. This will help in seeing the problem in a new perspective.

यदि किसी सामग्री को पढ़ने या व्याख्यान में सुनने के बाद इस विषय पर हैं, तो संभावना है कि यह मुद्दा अत्यधिक शोध योग्य है। अब कैटलॉग, लेख डेटाबेस, इंटरनेट खोज इंजन और पुस्तकालयों में विषय से संबंधित कीवर्ड ढूंढना है।
If after reading some material or hearing a lecture on the topic, chances are the issue is highly researchable. Now find keywords related to the topic in catalogs, article databases, Internet search engines, and libraries.

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