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हवाई जहाज में छोटा सा पंखा का काम , इमरजेंसी सिचुएशन में इस्तेमाल (Function of small fan in airplane, used in emergency situation)

हवाई जहाज में छोटा सा पंखा का काम , इमरजेंसी सिचुएशन में इस्तेमाल (Function of small fan in airplane, used in emergency situation)

हवाई जहाज में छोटा सा पंखा का काम , इमरजेंसी सिचुएशन में इस्तेमाल (Function of small fan in airplane, used in emergency situation)

सोशल मीडिया या टीवी पर या फिर वीडियो में दिखाता है कि हवाई जहाज में अलग से एक पंखा लगाता है जो बॉडी में मौजूद है. यह बाहर की तरफ निकलता है और हवा से चलता है. इस पंखे को देखा भी होगा लेकिन होता है. यह छोटा सा पंखा काम की चीज है और एमरजेंसी सिचुएशन में लोगों की जान बचाता है. अगर इस छोटे से पंखे में नहीं हैं तो हम विस्तार से बता रहे हैं.
It has been shown on social media or TV or in videos that there is a separate page in the airplane. It has constellations on the outside and air services. You might have seen this in Portugal but it happens. This small fan is useful and in emergency situations, people's lives are involved. If it is not in small Europe then we are telling in detail.

असल में सैन्य विमानों में लगा ये पंखा राम एयर टरबाइन है. जिसे आरएटी कहते हैं. ये फैन वैकल्पिक या आपातकालीन हाइड्रोलिक या विद्युत ऊर्जा स्रोत में उपयोग है. आरएटी विमान की गति के आधार पर एयर फ्लो से बिजली जेनरेट करता है और इलेक्ट्रिक जनरेटर या हाइड्रोलिक पंप से जुड़ा है.
Actually, this fan installed in military planes is Ram Air Turbine. Which is called RAT. These fans are used in alternative or emergency hydraulic or electrical power sources. The RAT generates electricity from air flow depending on the speed of the aircraft and is connected to an electric generator or hydraulic pump.

आधुनिक विमान केवल आपातकालीन स्थिति में आरएटी का उपयोग हैं: या तो हाइड्रोलिक सिस्टम के नुकसान की स्थिति में या प्राइमरी इलेक्ट्रिक प्रोडक्शन के काम बंद के बाद इस्तेमाल में है. आरएटी फ्लाइट कंट्रोल या फ्लाइट क्रिटिकल इक्विपमेंट , नेविगेशन और संचार उपकरण जैसी महत्वपूर्ण प्रणालियों को शक्ति प्रदान करेगा.  कुछ आरएटी केवल हाइड्रोलिक पावर का उत्पादन हैं जिसका उपयोग इलेक्ट्रिक जनरेटर को बिजली के लिए है.
Modern aircraft use RAT only in emergency situations: either in the event of damage to the hydraulic system or after a shutdown of the primary electrical generation. The RAT will provide power to critical systems such as flight control or flight critical equipment, navigation and communication equipment. Some RATs produce only hydraulic power that is used to power an electric generator.

सामान्य परिस्थितियों में, आरएटी को फ्यूसेलाज या विंग के एक डिब्बे में रखा है. जरूरत पर पर इसे मैनुअल रूप से डिप्लॉय है या इंस्टॉलेशन में, एसी पावर के पूर्ण नुकसान के बाद ऑटोमैटिक रूप से डिप्लॉय किया जाएगा, एलेक्ट्रीसिटी लॉस या आरएटी डिप्लॉय के बीच में, जरूरी उपकरण को बिजली देने के लिए विमान बैटरियों का उपयोग है.
Under normal circumstances, the RAT is housed in a compartment in the fuselage or wing. It can be deployed manually as needed or, in the installation, will automatically deploy after a complete loss of AC power, in the midst of a power loss or RAT deploy is the use of aircraft batteries to power essential equipment.

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