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पेट्रोल नहीं.. ईंधन पर मारुति सुजुकी कार!  (Maruti Suzuki Car On Fuel No Petrol!)

पेट्रोल नहीं.. ईंधन पर मारुति सुजुकी कार! (Maruti Suzuki Car On Fuel No Petrol!)

पेट्रोल नहीं.. ईंधन पर मारुति सुजुकी कार!  (Maruti Suzuki Car On Fuel No Petrol!)

पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने लगी हैं और इस समस्या से शायद निजात नहीं मिलने वाला. इसी भांपते हुए वाहन निर्माता कंपनी सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों के अलावा अन्य कई विकल्पों पर काम  हैं जो ईंधन की निर्भरता को खत्म करते हैं. फिलहाल सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहन ही मार्केट में हैं, लेकिन जल्द ही फ्लैक्स फ्यूल वाले वाहन भी बाजार में लाएंगे. मारुति सुजुकी ने पिछले साल सेलेरियो  भारत में लॉन्च थी और इसी साल शुरुआत में कंपनी ने सीएनजी मॉडल बाजार में पेश है.
Petrol-diesel prices have started increasing and this problem may not be solved. Realizing this, the vehicle manufacturer is working on many other options apart from CNG and electric vehicles which eliminate the dependence of fuel. Currently, only CNG and electric vehicles are in the market, but soon flex fuel vehicles will also be brought in the market. Maruti Suzuki launched the Celerio in India last year and earlier this year the company introduced the CNG model in the market.

दिल्ली में टेस्ट मॉडल (Test Model in Delhi)
मारुति सुजुकी इस कार के फ्लैक्स फ्यूल वेरिएंट पर संभावित रूप है जिसमें टेस्टिंग के दौरान है. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री गडकरी ने कुछ दिन पहले कहा है कि अगले 6 महीने में वाहन निर्माता भारत में फ्लैक्स फ्यूल वाले वाहन मार्केट में पेश हैं. कंपनी जल्द ही कई अन्य किफायती वाहनों के साथ भी इस इंजन को पेश है. मारुति सुजुकी सेलेरियो का संभवित फ्लैक्स फ्यूल मॉडल दिल्ली-एनसीआर में टेस्टिंग है.
Maruti Suzuki is a possible take on the Flex fuel variant of this car which is under testing. Road Transport and Highways Minister Gadkari has said a few days ago that in the next 6 months, automakers are introducing flax fueled vehicles in the market in India. The company will soon introduce this engine with many other affordable vehicles as well. A possible flex fuel model of Maruti Suzuki Celerio is under testing in Delhi-NCR.

1.0-लीटर सीरीज इंजन (1.0-litre series engine)
सेलेरियो सीएनजी के साथ स्टैंडर्ड सेलेरियो पेट्रोल डिजाइन और फीचर्स हैं. बदलाव सिर्फ सीएनजी टैंक है जो कार के पिछले हिस्से में है. साथ 1.0-लीटर का डुअल-जेट वीवीटी के-सीरीज पेट्रोल इंजन है जो 60-लीटर क्षमता वाले सीएनजी टैंक है. कंपनी का कहना है कि एक किलो सीएनजी में सेलेरियो को 35.60 किमी तक चलता है. सेलेरियो सीएनजी की एक्सशोरूम कीमत 6.58 लाख रुपये है.
Standard Celerio petrol design and features are there with Celerio CNG. The only change is the CNG tank which is housed at the rear of the car. There is a 1.0-litre dual-jet VVT K-series petrol engine mated to a 60-litre CNG tank. The company says that in one kg of CNG, the Celerio can run up to 35.60 km. The ex-showroom price of Celerio CNG is Rs 6.58 Lakh.

माइलेज (Mileage)
कंपनी सेलेरियो सीएनजी में लगा इंजन 82.1 एनएम पीक टॉर्क है जो पेट्रोल वेरिएंट में 89 एनएम के मुकाबले कुछ कम है. सीएनजी मॉडल का इंजन 56 हॉर्सपावर है जो पेट्रोल इंजन में 64 बीएचपी है. लेकिन सेलेरियो सीएनजी की बड़ी खासियत लो रनिंग कॉस्ट है जो ग्राहकों का मुद्दा है. कार का पेट्रोल वेरिएंट एक लीटर में 26.68 किमी का माइलेज है, सीएनजी वेरिएंट एक किलो में 35.60 किमी तक है. कार का मुकाबला सेगमेंट की ह्यून्दे सेंट्रो सीएनजी के अलावा जल्द लॉन्च वाली टाटा टिआगो सीएनजी से होगा.
The engine installed in the company Celerio CNG is 82.1 Nm peak torque, which is slightly less than 89 Nm in the petrol variant. The engine of the CNG model is 56 horsepower which is 64 bhp in the petrol engine. But the major feature of Celerio CNG is the low running cost which is the issue of the customers. The petrol variant of the car has a mileage of 26.68 km in a liter, the CNG variant has a mileage of 35.60 km in a kg. Apart from the Hyundai Santro CNG of the car, the car will compete with the soon-to-be-launched Tata Tiago CNG.

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