e-PAN कार्ड
Jun 17, 2021
Comment
हाल ही में एक नई वेबसाइट शुरू की है जिसकी मदद से आप कुछ ही मिनटों में अपना पैन कार्ड हासिल कर सकते हैं. अगर आपका पैन कार्ड खो गया है तो ये जानकारी आपके लिए काफी फायदेमंद हैं, क्योंकि एक आसान से प्रोसेस से आप अपना ई-पैन डाउनलोड कर सकते हैं.
वित्तीय लेन देन का दस्तावेज पैन कार्ड यानी परमानेंट एकाउंट नंबर. ये एक 10 डिजिट वाला कार्ड होता है जो कि इंकम टैक्स डिपार्टमेंट जारी करता है. इसमें अंकित नंबरों को विशेष तौर पर बनाया जाता है और फिर यही कार्ड आपके हर वित्तीय लेन देने की पहचान बनता है. इंकम टैक्स संबंधित कार्यों के अलावा और भी कई जगहों पर इसकी जरूरत पड़ती है. इसकी सबसे ज्यादा अहमियत इंकम टैक्स फाइलिंग के वक्त होती है.
e-पैन के लिए प्रोसेस पहले आप इंकम टैक्स विभाग की वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal पर लॉग-इन कीजिए.
इसके बाद 'Instant e-PAN' पर क्लिक कीजिए.
इसके बाद 'New e-PAN' ऑपश्न पर क्लिक कीजिए.
इसके बाद आप अपना पैन नंबर फीड कीजिए.
अगर पैन नंबर याद नहीं है तो अपना आधार नंबर डालिए.
इसके बाद वेबसाइट पर कई तरह के नियम और शर्तें आपके सामने पॉप-अप होंगी. इन सभी को ध्यान से पढ़कर आप 'Accept' पर क्लिक कीजिए.
इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे आप भर देंगे.
इसके बाद आपसे साइट 'Confirm' करने के लिए कहेगी, कंफर्म करने से पहले आप अपनी भरी गई जानकारियां फिर से चेक जरूर कर लें और कंफर्म करें.
इसके बाद आपका e-PAN आपके ई-मेल पर पीडीएफ फॉर्म में भेजा जाएगा.
यहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं.
0 Response to " e-PAN कार्ड"
Post a Comment
Thanks